latest News

क्रिकेट को छोड़ किसी और खेल को नहीं दिया जाता है महत्व

भारत में जब हम खेलो का नाम लेते हैं तो ज्यादातर लोग क्रिकेट के बारे में ही पहले सोचते हैं। हालांकि भारत का राष्ट्रीय खेल हॉकी है लेकिन क्रिकेट कई वर्षों से भारतीयों द्वारा सबसे महान खेलों में से एक माना जाता है और इसके अलावा किसी ओर खेल की बात करे तो सिर्फ फुटबॉल का ही नाम निकल के आता है इन दो खेलो से ज्यादा कोई अन्य खेल को खास महत्व नहीं दिया जाता है जबकि हमारे देश में इतने सारे खेल हैं कि हम गिनने जाए तो हमारी उंगलिया कम पड़ जाती है।

Bollywood की स्वतंत्रता सेनानियों पर आधारित बेस्ट फिल्मे

यह सच है कि भारत में कई खेल और अनगिनत खिलाड़ी ऐसे हैं जो उन खेलो में श्रेष्ठ हैं। जैसे शूटिंग, बास्केटबॉल, गोल्फ, मुक्केबाजी, कुश्ती, वॉलीबॉल, तीरंदाजी, खो-खो और भी अधिक खेल हैं। लेकिन हम में से बहुत कम लोग ही उनके साथ जुड़े खिलाड़ियों के बारे में जानते है क्यूंकि उन्हें किसी तरह की लोकप्रियता या महत्व कभी नहीं मिला। जिसके परिणामस्वरूप उनके साथ जुड़े खिलाड़ियों का जीवन आज दुखी है।

google
कुछ समय पहले आई एक खबर के मुताबिक गुजरात की निशानेबाज पुष्पा गुप्ता के 21 साल के राष्ट्रीय स्तर के जीवन को दर्शाया गया था, जो अब सड़क के किनारे नूडल्स बेचती हैं। राष्ट्रीय स्तर की शूटिंग प्रतियोगिताओं में गुजरात का प्रतिनिधित्व करने के बाद कामयाबी न मिलने से पुष्पा गुप्ता ने अब अपने जुनून को छोड़ दिया है।

google
कुछ साल पहले एक और ऐसी कहानी मीडिया में तेजी से वायरल हुई थी। जिसमे एक महिला को कबड्डी विश्व कप को हाथ में लिए एक ऑटो रिक्शा के लिए इंतजार करते हुए दिखाया गया। इन खिलाड़ियों द्वारा देश के लिए विश्व कप जीतकर विश्व स्तर पर भारत को गर्व कराने के बाद भी सरकार द्वारा इन खिलाड़ियों के लिए परिवहन सेवाओं का कोई भी प्रबंध नहीं किया था।
दूसरी ओर जब क्रिकेट मैच या विश्व कप मैच होते हैं तो पूरा देश टेलीविजन के सामने चिपका रहता हैं।खिलाड़ियों और टीमों की सराहना की जाती है और राजनेताओं द्वारा बधाई भी दी जाती है और यहां तक ​​कि उनके खेल में उनके योगदान के लिए सम्मानित भी किया जाता है। लेकिन बाकि खेलो के खिलाड़ियों के बारे में कोई नहीं सोचता है क्या वे महत्वपूर्ण नहीं हैं? उन्होंने कई पुरस्कार और पदक लाकर भारत को कई बार गर्व भी कराया है लेकिन फिर इनको सरकार द्वारा नजरअंदाज कर दिया जाता है। जिस वजह से उन्हें अपनी जिंदगी में जरूरतों को पूरा करने के लिए संघर्ष करना पड़ता है।

About Unknown

Unknown
Recommended News × +

0 comments:

Post a Comment