latest News

बॉलीवुड की वे फिल्में जिन्हे सेंसर बोर्ड ने किया था बैन

बॉलीवुड की वे फिल्में जिन्हे सेंसर बोर्ड ने किया था बैन


भारतीय सेंसर बोर्ड से प्रमाणपत्र प्राप्त करना बड़ा ही मुश्किल है और जो फिल्म भारत के सेंसर बोर्ड से प्रमाण पत्र प्राप्त कर लेती है तो वह भाग्यशाली होती है। दुर्भाग्य से, हर निर्देशक और निर्माता इस खुशी को प्राप्त नहीं करते हैं यदि वे भारतीय सेंसर बोर्ड के निर्देशों का पालन नहीं करते हैं। आज हम कुछ ऐसी फिल्मो के बारे में बात कर रहे है जो सेंसर बोर्ड द्वारा बैन की गयी थी:
1. Bandit Queen (1994)

google
बेंडिट क्वीन फूलन देवी के जीवन पर आधारित फ़िल्म थी। इस फ़िल्म में डाकू द्वारा उसके साथ बदसलूकी करना, अपमानजनक भाषा का भरपूर प्रयोग किया गया था। लेकिन सेंसर बोर्ड को फिल्म के सीन्स से ऐतराज था तो लिहाजा इस फिल्म को भारत में प्रतिबंध कर दिया गया था।
2. Fire (1996)

google
दीपा मेहता हमेशा कुछ हट कर फिल्में बनाती है जिसके लिए वो जानी जाती है। दीपा मेहता हमेशा ही समाज में चलने वाले मुद्दों को लेकर फ़िल्में बनाती है। ऐसी ही एक फिल्म है “फायर”। इस फिल्म में एक परिवार में रहने वाली जेठानी और देवरानी के बीच हुए संबंध को पेश किया गया था। इस विवादित फिल्म में काम करने वाली एक्ट्रेस शबाना आजमी और नंदिता दास समेत उनके निर्देशक दीपा मेहता को मौत की धमकियाँ भी मिली और आखिर में सेंसर बोर्ड ने पूरे देश में फिल्म पर प्रतिबंध लगा कर यह मामला ही ख़त्म कर दिया था।
3. Kama Sutra: A Tale of Love (1996)

google
1996 में एक और साहसिक कदम उठाते हुए एक फिल्म आयी कामसूत्र – प्यार की एक कहानी। यह फिल्म भी सेंसर बोर्ड के प्रकोप से बच नहीं पायी। मीरा नायर की यह फिल्म भारत में 16 वीं सदी में चार प्रेमियों के जीवन पर आधारित थी। इस फिल्म के आपातकालीन सीन्स की वजह से इस फिल्म को सेंसर बोर्ड ने भारत में प्रतिबंध लगा दिया था।
4. Sins (2005)

google
इस फिल्म में लीड रोल में शाहिनी आहूजा थे। निर्देशक विनोद पांडेय ने सोचा कि फिल्म में हम रोमन कैथोलिक ईसाई धर्म को अच्छे ढंग से दिखाएंगे लेकिन सेंसर बोर्ड भी इस फिल्म में दिखाए गए आपातकालीन दृश्यों का साथ नहीं दे सकता था और इसलिए इस पर प्रतिबंध लगा दिया।
5. Unfreedom (2015)

google
2015 में आई इस फिल्म में दो लड़कियों की प्रेम कहानी के बारे में बताया गया है जो एक साथ रहती थी। फिल्म काफी विवादों में आ सकती थी तो इसलिए सेंसर बोर्ड ने फिल्म पर प्रतिबंध लगा दिया।

About Unknown

Unknown
Recommended News × +

0 comments:

Post a Comment