latest News

Bollywood की स्वतंत्रता सेनानियों पर आधारित बेस्ट फिल्मे

1.शहीद (1965)

google
शहीद फिल्म 1965 में अभी थी, इस फिल्म में भगत सिंह के जीवन को दर्शाया गया है जिसमे मनोज कुमार अभिनय किया था। 13वे राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार में शहीद को सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म का पुरस्कार और राष्ट्रीय एकता पर सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म के लिए नर्गिस दत्त पुरस्कार और बी के दत्त और दीन दयाल शर्मा को सर्वश्रेष्ठ पटकथा के लिए पुरस्कार का दिया गया था। फिल्म को बनाने में वास्तव में भगत सिंह के करीबी समर्थक बतूकेश्वर दत्त ने खुद को फिल्म की शास्त्रीयता से जोड़ते हुए योगदान दिया था।

2. द लेजेंड ऑफ़ भगत सिंह (2002)

google
भगत सिंह 2002 में राजकुमार संतोषी द्वारा बनी की फिल्म थी जिसमें अजय देवगन को भगत सिंह के रूप में अभिनीत किया गया था। फिल्म को काफी अच्छे रूप से प्रशंसा मिली। फिल्म ने दो राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार, सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और सर्वश्रेष्ठ फिल्म के लिए फिल्मफेयर क्रिटिक्स अवार्ड सहित तीन फिल्मफेयर पुरस्कार जीते। भगत की अदालत का मुकदमा कुछ भी नहीं था लेकिन उनकी बहुत प्रसिद्ध क्रांति की शुरूआत थी, जो आम जनता, विशेष रूप से युवा पीढ़ी, मजदूरों और किसानों के साथ लोकप्रिय हो गई थी।

मिलिए बॉलीवुड के स्टाइलिश स्टार किड्स से


3. मंगल पांडे: द राइजिंग (2005)

google
मंगल पांडे: द राइजिंग में निर्देशक केतन मेहता ने पहली बार स्वतंत्रता की वास्तविक घटनाओं को उजागर करने का प्रयास किया। जिसमे आमिर खान को मंगल पांडे की भूमिका, रानी मुखर्जी को एक वेश्या की और अमीषा पटेल को सती प्रथा के तहत मरने वाली एक महिला की भूमिका में अभिनीत किया गया। हालाँकि भारतीय जनता पार्टी ने फिल्म पर प्रतिबंध लगाने की मांग की थी। लेकिन फिल्म को मिश्रित समीक्षाओं के कारण अब भी देश में स्वतंत्रता पर आधारित फिल्मों में से एक माना जाता है।

4. गांधी (1982)

google
गांधी सभी समय की आठवीं सबसे बड़ी ऑस्कर जीतने वाली फ़िल्म है। फिल्म में उन्होंने लोगो को ब्रिटिश साम्राज्य से भारत की आजादी के लिए लड़ाई के लिए आग्रह किया है लोग गांधी से सहमत हैं और अभूतपूर्व पैमाने पर एक अहिंसक अभियान चलाते हैं, जो देश भर में लाखों भारतीयों को एकजुट करता है। फिल्म का संगीत भी काफी अच्छा था हालांकि रवि शंकर को सर्वश्रेष्ठ मूल संगीत स्कोर के लिए एक अकादमी पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया था लेकिन जॉन विलियम्स के ईटी से हार गया। फिल्म के डायलॉग भी असरदार थे जैसा कि वे इस फिल्म में कहते हैं,आँख के लिए एक आँख ही पूरी दुनिया को अंधा कर रही है।

5. नेताजी सुभाष चंद्र बॉस:द फॉरगॉटन हीरो (2004)

google
2004 में श्याम बेनेगल की फिल्म नेताजी सुभाष चंद्र बोस: द फोर्जेटन हीरो में सचिन खेडेकर की चमकदार प्रदर्शन को चित्रित किया गया है। यह फिल्म नेताजी के भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अध्यक्ष पद छोड़ने के साथ शुरू होती है, फिर हिटलर से उनके समर्थन का अनुरोध करने और जापान की सहायता से भारतीय राष्ट्रीय सेना बनाने में उनकी सहायता का अनुरोध करते है। फिल्म 15 अगस्त 1947 को भारत को स्वतंत्रता प्राप्त करने के साथ खत्म हो जाती है, लेकिन जिस लीजेंड ने भारत को आज़ाद करने में बहुत ज्यादा योगदान किया था वह कही गायब हो गया,यही सब फिल्म में दिखाया गया है।

About Unknown

Unknown
Recommended News × +

0 comments:

Post a Comment