latest News

टीवी रियलिटी शो का युवाओं पर पड़ रहा है बुरा प्रभाव

भारतीय टेलीविज़न उधोग अब रियलिटी शो से भरा हुआ है आज छोटे परदे पर धारावाहिक के अपेक्षा रियलिटी शो ज्यादा दिखाए जाते है ये बहुत ही आकर्षक होते है और युवाओ के साथ साथ बच्चो का ध्यान भी अपनी और खींचते है और इस पर अलग अलग लोगो का अलग अलग द्रष्टिकोण है।

बॉलीवुड के आने वाले मोस्ट अवेटेड सीक्वल्स

रियलिटी शो प्रोडूसर्स के लिए पैसे कमाने का बहुत अच्छा जरिया है इस वजह से इनकी संख्या में वृद्धि होती जा रही है और इसके साथ साथ इसका प्रभाव भी बढ़ता जा रहा है परन्तु इनका उचित ज्ञान न होने के कारण न सिर्फ युवा बल्कि बच्चो पर भी इसका बुरा असर पड़ता है और वो इससे भ्रमित होते है।

google
हम सभी जानते है की रियलिटी शो को जीतने के लिए इसके प्रतिभागी किस तरह का काम करते है यहां तक की बच्चे भी इस बात को नोटिस करते है की कैसे इसे जीतने के लिए लोग एक दूसरे के खिलाफ योजनाए बनाते रहते है इन सभी का उन पर नकारात्मक प्रभाव हो सकता है और वो अपने ही परिवार और दोस्तों के साथ हिंसा, झूट बोलना, धोका देना और दुर्व्यवहार कर सकते है।

google
आज के समय में टेलीविज़न पर कई ऐसे रियलिटी शो आते है जो युवा पीढ़ी पे बहुत बुरा असर डाल रहे है। बिगबॉस, रोडीज़ आज के टाइम में TRP रेटिंग पर राज कर रहे है लेकिन हमारे लिए ये समझना बहुत जरूरी है कि इन सभी का युवा पीढ़ी पर क्या इम्पैक्ट हो रहा है इन सभी शो के प्रतियोगी को बुरे सब्दो के इस्तेमाल करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है और ये चीजे आज के युवाओं पर सीधा प्रभाव डाल रही है। रियलिटी शो आम तोर पर ऐसे समय दिखाए जाते है जो छात्रों के लिए पड़ने का सबसे उचित समय होता है परन्तु वे सभी इन्हे देखने के इतने आदि हो गए है कि इन शो के लिए वो अपनी पढाई का समय भी खर्च कर देते है और अपने आने वाले भविष्य को बहुत ही हलके में लेते है। जिस वजय से इन सब के माता पिता चिंता में पड़ जाते है और आम नागरिक भी इस बात से सहमत है कि आज की युवा पीढ़ी के बिगड़ने का मुख्या कारण टेलीविज़न पे चलने वाले इस तरह के रियलिटी शो है।

About Unknown

Unknown
Recommended News × +

0 comments:

Post a Comment