latest News

व्हाट्सएप के ये 5 शानदार फीचर्स मजबूर कर देंगे आपको इसका इस्तेमाल करने पर

व्हाट्सएप के ये 5 शानदार फीचर्स मजबूर कर देंगे आपको इसका इस्तेमाल करने पर







google
आज के समय में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जो व्हाट्सएप का प्रयोग नहीं करता हो। हमारे देश में व्हाट्सएप का इस्तेमाल करने वालों की तादाद करोड़ों में है। लोग व्हाट्सएप को इतना पसंद करते है कि घंटो इसे चलाने में बिता देते है और व्हाट्सएप भी लगातार अपने यूजर्स के लिए कुछ न कुछ नया करने की कोशिश करता रहता है। आज हम आपको कुछ ऐसे फीचर के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में शायद ही आपको पता हो-
1. लाइव लोकेशन शेयरिंग

google

अगर आप भी करते है ऑनलाइन शॉपिंग तो जान लीजिये ये सुरक्षित तरीके

वैसे तो व्हाट्सएप के कई फीचर्स लॉन्च होते रहते हैं लेकिन व्हाट्सएप का ये नया फीचर कई मायनों में खास है। दरअसल अब व्हाट्सऐप के जरिए हम किसी से भी अपनी लाइव लोकेशन शेयर कर सकते हैं। इससे पहले भी लोकेशन शेयर करने का ऑप्शन था लेकिन वो रियलटाइम नहीं दिखाता था। कंपनी के मुताबिक इसका इस्तेमाल सेफ्टी के लिए भी किया जा सकता है। यह एंड टू एंड एन्क्रिप्टेड फीचर है यानी सेंडर और रिसीवर के अलावा कोई तीसरा व्यक्ति इसके बारे में जान नहीं सकता है। अगर आप चाहें तो बीच में ही लाइव लोकेशन शेयरिंग बंद कर सकते हैं और उसके बाद दूसरी तरफ आपकी लोकेशन नहीं पता चलेगी।
2. व्हाट्सएप ग्रुप का मैसेज कब पढ़ा गया

google
आमतौर पर पर्सनल चैट में मैसेज पढ़े जाने का पता चल जाता है लेकिन ग्रुप में मैसेज किस-किस ने पढ़ा है यह पता नहीं चलता था। लेकिन अब हम वो भी आसानी से पता कर सकते है ग्रुप के मैसेज की डिटेल जानने के लिए आपने जिस मैसेज को भेजा है उस पर थोड़ी देर दबा कर रखें और सेलेक्ट हो जाने पर आपको ऊपर एक सर्कल दिखेगा उस पर क्लिक करें और आपको पता चल जाएगा किस-किस ने आपका मैसेज पढ़ा है और किसके पास मैसेज पहुंचा है।
3. आपके दोस्त ने कब व्हाट्सएप को अनइंस्टॉल करके इंस्टॉल किया है
शो सिक्योरिटी नोटिफिकेशन की मदद से आप यह जान सकते हैं कि आपके दोस्त ने कब व्हाट्सएप को अनइंस्टॉल करके फिर से इंस्टॉल किया है। इसका फायदा आपको ये हो सकता है कि अगर आपका दोस्त नया मोबाइल खरीदता है और उसमें व्हाट्सएप चलाता है तो आपको इस बात की नोटिफिकेशन मिल जाएगी और आपके दोस्त को पता भी नहीं चलेगा।
4. व्हाट्सएप शॉर्टकट

google
अगर आप किसी दोस्त से रोज लगातार चैट करते हैं तो आप उसके लिए शॉर्टकट भी बना सकते हैं। शॉर्टकट का फायदा होगा कि उस दोस्त की फोटो से आपके फोन की स्क्रीन पर एक आइकन बन जाएगा और आप बिना व्हाट्सएप एप खोले उसे रिप्लाई कर पाएंगे।
5. पॉप अप ऑप्शन

google
फेसबुक की तरह आप व्हाट्सएप पर भी पॉपअप नोटिफिकेशन लगा सकते हैं। जैसे ही कोई मैसेज आएगा तो आपके फोन के स्क्रीन पर एक पॉपअप मैसेज आ जाएगा। और आपको आसानी से पता चल जायेगा।

About Unknown

Unknown
Recommended News × +

0 comments:

Post a Comment