latest News

अगर आप भी करते है ऑनलाइन शॉपिंग तो जान लीजिये ये सुरक्षित तरीके

अगर आप भी करते है ऑनलाइन शॉपिंग तो जान लीजिये ये सुरक्षित तरीके



google
हर त्यौहार और हॉलिडेस पर ऑनलाइन शॉपिंग साइटे खूब सारे ऑफर्स लेकर आती है ताकि वो लोगो को अपनी ओर आकर्षित कर सके। ऐसे में अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग के शौक़ीन हैं तो आपको कुछ बातें ध्यान में रखनी चाहिए। इससे आप सुरक्षित तरीके से शॉपिंग भी कर पाएंगे और आपके पैसे डूबने का डर भी नहीं रहेगा।
आज हम आपको बताएंगे कि आपको ऑनलाइन शॉपिंग करते वक़्त किन बातों को ध्यान रखना बहुत ज़रूरी है:

google
1. ऑनलाइन शॉपिंग के लिए सबसे पहले तो आपको ये ध्यान रखना होगा कि जिस भी वेबसाइट से आप शॉपिंग करने वाले है उसकी वेबसाइट एड्रेस में http नहीं, बल्कि https होना चाहिए। 'S' जुड़ जाने के बाद वेबसाइट की सिक्योरिटी की गारंटी हो जाती है और वो फेक साइट नहीं होती है। लेकिन कभी-कभी 'S' वेबसाइट में बाद में जुड़ता है जब ऑनलाइन पेमेंट का समय आता है।
2. जहां से आप कुछ सामान ख़रीद रहे हैं क्या उस रिटेलर का नाम-पता, फ़ोन नंबर और ईमेल एड्रेस या कोई और जानकारी वेबसाइट पर है भी या नहीं। अक्सर धोखाधड़ी करने वाले लोग अपनी जानकारी वेबसाइट पर नहीं देते हैं।
3. अगर किसी जाने-माने प्रोडक्ट पर बहुत भारी डिस्काउंट मिल रहा है तो आपको दूसरी वेबसाइट पर भी चेक कर लेना चाहिए। अगर सिर्फ़ उसी वेबसाइट पर भारी छूट मिल रही है तो आपको थोड़ा सावधानी से ही शॉपिंग करनी चाहिए और शॉपिंग के बाद सभी ईमेल्स और आपके ऑर्डर से जुडी हर जानकारी को संभाल कर रखना चाहिए। ताकि कोई दिक्कत हो तो ऐसी हर जानकारी आपके काम आ सकती है।
4. कई बार सेल में एक्सचेंज ऑफर दिया जाता है। ज्यादातर स्मार्टफोन पर ऐसे ऑफर देखने को मिलते हैं। लोगों को लगता है कि एक्सचेंज में उनकी चांदी हो जाएगी, लेकिन अक्सर ये ठगी का ऑफर होता है। एक्सचेंज में कुछ भी खरीदने से पहले दूसरी वेबसाइटस पर उस प्रोडक्ट की असली कीमत पता करें। बिना रिसर्च किए शॉपिंग करना आपको परेशानी में डाल सकता है।
5. इसके बाद आपको ये भी पता करना चाहिए कि क्या आप वेबसाइट पर सुरक्षित तरीके से पेमेंट कर सकते हैं या नहीं। यह आपकी सुरक्षा के लिए अहम स्टेप है जो आपको धोखाधड़ी से बचाने में मदद करता है।
6. डिलीवरी के समय अपने सामान को ट्रैक करने की जानकारी उस वेबसाइट पर जरूर दी होनी चाहिए। ताकि आपको समय-समय पर पता चलता रहे कि आपका प्रोडक्ट कहां तक पहुंच गया है।
7. अगर इन सब सवालों के बाद आप संतुष्ट हैं तो आप आसानी से शॉपिंग कर सकते है। लेकिन याद रखे कि हमेशा की तरह अपने क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड का पासवर्ड या पिन कभी भी किसी को नहीं बताएं। वरना यह आपके लिए असुरक्षित हो सकता है।

About Unknown

Unknown
Recommended News × +

0 comments:

Post a Comment